शुक्रवार, सितंबर 18, 2009

अब आपको भी शादी कर लेनी चाहिए......


एक लंबे समय बाद फिर गया हूँ आपके साथ, अपने ब्लॉग पर मैं छुट्टी पर था, करीब एक साल बाद अपने गॉंव, दूर तक फैले खेतों और अपनी माँ जो कुछ समय से जब भी फोन करती तो एक सवाल हमेशा पूछती कब आओगे? और मैं हमेशा किसी किसी वजह से उसे आगे की तारीख देता रहता था तो अब मैं वहीं था

अब चुकी मेरे पास डाटा-कार्ड नही था और नेट की सुविधा गॉंव से काफी दूर थी सो मैं दूर था अपने ब्लॉग से यहाँ एक बात साफ-साफ कहूं तो शुरू के कुछ दिन ही मुझे ब्लॉग से अलग रहने का मलाल हुआ

गॉंव पहुँचने के तीन-चार दिन बाद, एक दिन रात को मैं इस बारे में सोंच रहा था की नेट की उपलब्धता होती तो मैं गॉंव से भी अपने ब्लॉग पर लिखता रहता फिर मुझे लगा की सही ही था कि वहाँ मेरे पास यह सुविधा नही थी क्योंकि बेफिक्री से गॉंव की सड़कों पर घुमाने के लिए...... गॉंव में रहे-सहे अपने दोस्तों से(जो अब शादीशुदा ज़िंदगी जी रहें हैं) बतियाने का जिसमे वो अपनी शादी के पहले की खुशी और उसके बाद के झमेलों के बारे में खूब बतलाते थे ......
अपने माय( माँ ) से अंधेरे कमरे में लेटे-लेटे गपियाने का और उनसे वो सारी बातें सुंने का मौका गवां देता जो मेरी गैरहाजरी में गाँव में हुई

ये बात अलग है कि माँ ने इसी बातचीत के दौरान ये भी बतला दिया कि मेरे हमउम्र और मेरे साथ पढ़नेवाले कितने लड़कों की शादी हो गयी और उनमे से किस-किस के माँ-बाप दादा-दादी बनने वालें हैं.........

भाई, ये तो मैंने भी महसूस किया है कि मुझसे छोटे-छोटे कई लड़कों की शादी हो गयी उनमे से कुछेक तो अपने बच्चों के बाप भी बन चुके हैं और उन्ही में से एक जनाब ने बातचीत में अब मुझे भी शादी कर लेनी चाहिए की नसीहत भी दे डाली और तर्क दिया कि शादी एक ख़ास उम्र तक कर लेनी चाहिए।

जब मैंने पूछा कि वो अपनी शादी से खुश हैं तो वो 15 से 19 के बीच का नौजवान एकाएक 60 साल का बूढा हो गया और गोद में लिए अपने बच्चे को देखते हुए बोला " क्या है खुशी की चिन्हासी(निशानी) ही तो है अब इहे सबकुछ है....." इस बात को सुनकर मुझे हंसी आने लगी तो मैं वहां से हट गया
तो, अब मैं इस उलझन में हूँ कि शादी कि सही उम्र क्या है? क्या आप बतलायेंगे .......शादी की सही उम्र ?

5 टिप्‍पणियां:

Anil Pusadkar ने कहा…

भई मेरी माताजी भी यही कहती है सारे दोस्त कहते-कहते थक़ गये,मगर मै भी शायद उसी सवाल के जवाब के इंतज़ार मे रहा और आज तक़ शादी नही की।वैसे खुश रहने की गारंटी मिले तो कर ही लेना चाहिये।

जितेन्द्र सिंह यादव ने कहा…

भाई देखो भारत सरकार ने देश चलाने के लिए १८ साल उम्र निर्धारित की है. यानी १८ साल की उम्र में आप मतदान कर सकते है. और शादी करने के लिए २१ साल उम्र निर्धारित की है . मतलब देश आप कम उम्र में चला सकते है और अगर बीवी को चलाना है तो थोडा मेच्योर होना पड़ता है. अब आप जब मेच्योर हो जाएँ शादी कर लेना.

संगीता पुरी ने कहा…

गांव में शादी करने के लिए उम्र का कोई बंधन नहीं .. आपको आपके बीबी बच्‍चों को माता पिता , खेत खलिहान ही संभाल देंगे .. पर शहरों में अकेले रहनेवालों के लिए जहां पैसे भी पर्याप्‍त होने चाहिए आपके पास वहीं मेच्‍योरिटी भी !!

दिनेशराय द्विवेदी ने कहा…

शादी जिस दिन कर लो वही सही उम्र है। हाँ इक्सीस अठारह को छोड़ के।

Fauziya Reyaz ने कहा…

shaadi ki sahi umar...jab koi achhi aur nek ladki mil jaye...aur jab aapki jaib mein bahut saara paisa ho kyunki tabhi us achi ladki ki achhai barkaraar rahegi warna...to aap jante hi hain